Youn Samasya Samadhan

0

Youn Samasya Samadhan

यौन समस्या समाधान

यौन समस्याएं : स्वयं करें समाधान

Sexual Life, Sex Samasya, Gupt Gyan

जीवन में कभी-कभी ऐसी यौन समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जिनकी चर्चा करने में हिचहिचाहट होती है और युगल यही चाहते हैं कि इन समस्याओं का समाधान वह स्वयं कर लें। वास्तव में बहुत-सी यौन समस्याओं का निराकरण पति-पत्नी स्वयं कर सकते हैं यदि इसके विषय में सामान्य जानकारी हो, यद्यपि कुछ समस्याओं के लिए चिकित्सकीय मार्गदर्शन आवश्यक हो जाता है। ऐसी ही कुछ यौन समस्याओं के निराकरण के विषय में जानकारी दी जा रही है, जिसका स्वयं उपचार कर दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाया जा सकता है।

आप यह हिंदी आर्टिकल Chetanonline.com पर पढ़ रहे हैं..

कुछ यौन समस्याएं जैसे सहवास में दर्द होना तो विवाह होते ही उठ खड़ी होती हैं। कुछ विवाहित जीवन के 5-10 वर्ष बाद जैसे संभोग की इच्छा का मर जाना या संभोग के समय उत्थान न हो पाना अथवा सहवास के आरम्भ में ही वीर्य स्खलन हो जाना या फिर चरम सुख न प्राप्त कर पाना आदि।

Youn Samasya Samadhan

कुछ समस्याएं उम्र बढ़ जाने पर जैसे शुक्राणु निवृत्ति व सहवास अक्षमता आदि उभरती हैं और कुछ दमा, गठिया, उच्च रक्तचाप या हृदय रोग के हो जाने पर मनुष्य को इतना डरा देते हैं कि कहीं सहवास से मृत्यु न हो जाये। यौन समस्याओं के निराकरण के विषय में जानकारी न होने से नीम-हकीम ऐसे व्यक्तियों से न केवल हजारों रुपए ठग लते हैं, बल्कि कभी-कभी ऐसी औषधियों के सेवन से समस्या समाधान होने के बजाय, इतनी बुरी तरह उलझ जाती है कि जिसका कभी-कभी निराकरण भी नहीं हो पाता। चूँकि इन समस्याओं का समाधान पति-पत्नी को एक साथ मिलकर या अलग-अलग करना है, इस कारण यह आवश्यक है कि दोनों ही इस स्थिति से उबरने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें। एक-दूसरे पर विश्वास करें और कभी भी दोषारोपण करने का प्रयास न करें। पारस्परिक प्रेम के माहौल में ही इन समस्याओं का निराकरण हो सकता है।

यह भी पढ़ें- शीघ्रपतन

संभोग से भय-

कई पति-पत्नी संभोग के नाम केवल डरकर या घबरा कर रह जाते हैं, विशेषकर स्त्री यानी पत्नी।

Youn Samasya Samadhan

कारण-

सेक्स के विषय में जानकारी न होना या अधकचरी अथवा कही-सुनी जानकारी जिससे यह डर समा जाये कि सहवास में स्त्री के साथ बलात्कार होता है। प्रथम सहवास के समय यदि आपको यह भय समाया हुआ कि प्रथम सहवास में अधिक कष्ट व दर्द होता है, तो आप संभोग के पहले क्रीम या जैली का प्रयोग करें। पति को चाहिए कि संभोग से पूर्व पूरी तरह प्रेमालाप करें तथा पत्नी से प्रेम द्वारा पेश आकर घनिष्ठता बढ़ायें। हंसी-मजाक करते हुए, चुटकले सुनाकर स्वयं हंसे व हंसायें। यदि पत्नी सहवास से आशंकित हो तो उसके भय का निराकरण करें। वातावरण को खुशहाल बनायें। बिस्तर या पलंग को ठीक प्रकार से सुसज्जित करें। धीमी-धीमी बत्तियों से कमरा रोशन करें और धीमे स्वर में कोई मधुर रोमांटिक गीत बजने दें। ऐसा करने से सहवास के प्रति समाया हुआ भय कम हो जाता है और यह भावना स्वतः पैदा होगी कि सहवास एक खुशगवार क्रिया है, बलात्कार नहीं।

यह भी पढ़ें- स्वप्न्दोष

सहवास में कष्ट व दर्द का कारण-

स्त्रियों में भय, दर्द होने की आशंका, योनि में सूखापन, यौन संक्रमण, पूर्व बलात्कार का अनुभव, पुरूषों को शिश्न में संक्रमण, शिश्न की अग्रिम भाग की त्वचा में सूजन, अंडकोष, मूत्रनली या पौरूष ग्रन्थि में सूजन या संक्रमण अथवा स्त्री के इन्ट्रायूटिन डिवाइस या योनि के अंदर लगाई हुई क्रीम के कारण शिश्न में दाह।

सेक्स समस्या से संबंधित किसी जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें..http://chetanclinic.com/

Summary
Youn Samasya Samadhan
Article Name
Youn Samasya Samadhan
Description
इस हिदी ब्लाॅग में स्त्री/पुरूष (Male/Female) के गुप्त रोग (Gupt Rog) और सेक्स समस्या (Sex Problem) का इलाज (Treatment ) की पूरी जानकारी दी गई है। 9211166888
Author
Publisher Name
Chetan Anmol Sukh
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *