These 20 rules of sex, adopt a new couple नव-दम्पत्ति अपनाएं सेक्स के ये 20 नियम

Published by: 0

शादी के बाद होती है दो युवा जिंदगियों की प्यार भरी शुरूआत। नए-नए शादीशुदा जोडे़ या फिर जो जल्दी विवाह के बंधने में बंधने जा रहे हैं, उन कपल्स के लिए पेश हैं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स, जिन्हें अपनी नाॅमर्ल और सेक्स लाइफ में शामिल करके वे पा सकते हैं भरपूर आनंद और वैवाहिक जीवन का मजा।

1. विवाह के बंधन में बंधने से पूर्व अवश्य जायें मैरिटल काउंसलिंग के लिए।
2. ज्यादातर नवविवाहित पति-पत्नी सुहाग की सेज पर एक-दूसरे की भावनाओं का ना समझने की भूल कर बैठते हैं। दोनों अपने आपको एक-दूसरे के सामने अच्छा व सहज जताने की जुगत में लगे रहते हैं। जिस कारण वह दोनों आपस में भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पाते। पति को लगता है आज सुहागरात है, सामने पत्नी है, तो सेक्स करना उसका अधिकार हो गया। दूसरी ओर पत्नी भी यही समझने लगती है कि शायद शादी की पहली रात की शुरूआत ऐसे ही होती है और पति को अपना सबकुछ सौंप देती है। मगर वह भावनात्मक रूप से उसे समर्पित नहीं हो पाती। ऐसा करना केवल औपचारिकता मात्र रह जाता है। पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी से पहले भावनात्मक रूप से जुड़ने की कोशिश करे। उसे स्नेह दे। हाथ पकड़ कर धीरे-धीरे सहलाते हुए उसे आज की रात सहजता का अनुभव कराने का प्रयत्न करें। ऐसे में जब आपकी पत्नी धीरे-धीरे आपसे बातचीत और प्रेम के जरिए ये महसूस करने लगेगी कि उसका पति उससे सही मायने में प्रेम करता है, केवल उसके तन से नहीं, तो स्वयं ही आपको पूर्ण रूप से समर्पित हो जायेगी।

3. सुहागरात में पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना ही चाहिए, यह एक बहुत बड़ी गलत धारणा है। शादी विवाह में दिनभर चले लंबे रीति-रिवाज निभाते-निभाते दूल्हा-दुल्हन इतने थक जाते हैं कि केवल आराम करना ही उनका उस रात मक्सद बन जाता है। हां, मगर ये फैसला दोनों पति-पत्नी की आपसी सहमति पर निर्भर करता है, कि वो क्या करना चाहते हैं। इस मामले में हर किसी का अनुभव अलग होता है। फिल्मों के कई दृश्यों में देखा है, केवल ऐसा सोचकर सुहागरात में सेक्स होना ही चाहिए, इस सोच को बदलें। सुहागरात नए-नए बने पति-पत्नी के लिए एक बहुत ही प्यारा और सुखद अनुभव है, इसलिए हौव्वा न बनायें। कई बार देखने और सुनने को मिला है कि शादी के कई दिन बीत जाने के बाद पति-पत्नी ने अपनी सुहागरात की रस्म को निभाया और ऐसी शादियां सफल भी हुईं, क्योंकि उनका रिश्ता भावनात्मक रूप से मजबूत था।

4. अक्सर कुंवारी लड़कियों में सुहागरात में होने वाले सम्भोग को लेकर ये गलतफहमी रहती है, कि पहली बार सेक्स करने में उन्हें बेहद कष्ट होगा ही होगा, जो शायद असहनीय होगा उनके लिए। अपनी इसी गलत सोच में घिरी रहने के कारण वह काफी तनाव में आ जाती हैं। सेक्स एक्सपर्ट्स की मानें, तो लड़कियों के दिमाग में ये बात बैठ जाती है, कि उन्हें हर हाल में सेक्स के दौरान पीड़ा का सामना करना ही पड़ेगा, इसलिए इस डर और सोच के कारण ही सेक्स के दौरान उन्हें ज्यादा दर्द होता है। जबकि भावनात्मक लगाव के बाद बिना किसी डर के किए गए सेक्स में ऐसी कोई शिकायत नहीं होती, इसलिए इस दर्द के डर को अपने दिमाग से निकाल फेंकें, ताकि आप अपनी सेक्स लाइफ को पूरी तरह से एन्ज्वॉय कर सकें।

5. विवाह से पहले अपने दोस्तों की संगत में किसी अश्लील फिल्म या कोई बेकार-सी इरॉटिक किताब पढ़कर लड़के सेक्स का कुछ अपना ही अलग मतलब निकाल लेते हैं और जब उनकी पत्नी उन सबके लिए तैयार नहीं होती, तो उनकी विवाहित जिंदगी बर्बादी के कगार पर पहुंच जाती है। इसलिए किसी सस्ते व घटिया नॉवेल की बजाय, अच्छी किताब पढ़ें या किसी सेक्सोलॉजिस्ट या सेक्स एक्सपर्ट से मिलें।

6. सुहागरात के नाम पर सेक्स के लिए जल्दबाजी न करें। पहले कुछ देर बातों से काम चलायें, ताकि आप दोनों ही एक-दूसरे के मन को पढ़ सके। फिर जब लगे कि दोनों ही, खासकर कि पत्नी सेक्स के लिए मन से तैयार हैं, तभी सुहागरात की क्रिया को आगे बढ़ायें और सेक्स करें। वरना वह सेक्स को पूरी तरह एन्ज्वॉय नहीं कर पायेंगी।

7. अपनी शादी की पहली रात को अगर यादगार रात बनाना चाहते हैं, तो शादी के दौरान यानी शादी की रस्मों के बीच-बीच में एक-दूसरे से फ्लर्ट करें। एक-दूसरे को हौले से टच कर सकते हैं। एक-दूसरे की आंखों में झांकना, इशारों में बातें करना, एक-दूसरे की तारीफ करना आदि। इससे सुहागरात के लिए मूड बनाने में उन्हें मदद मिलेगी। दिन में फ्लर्टिंग करने से रात में सेक्स के लिए उत्सुकता बनी रहती है।

8. सेक्स में फोरप्ले का बहुत बड़ा महत्व होता है। खासकर स्त्रियों को सेक्स से पहले फोरप्ले की ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि स्त्रियां एकदम से सेक्स के लिए तैयार नहीं हो पातीं। उन्हें इसके लिए तैयार होने व मूड बनाने में समय लगता है। ऐसे में पति को चाहिए कि वह फोरप्ले के जरिए अपनी पत्नी की कामेच्छा को बढ़ाये, उसे सेक्स के लिए उकसाये। फिर पत्नी का इशारा पाने के बाद ही सेक्स करें। और हां, अपने अंतरंग पलों का भरपूर आनंद लेने के लिए सेक्स के बाद आफ्टरप्ले भी उतना ही मायने रखता है।

9. कई नए शादीशुदा जोड़ों के मन में अनचाहे गर्भ आदि को लेकर बहुत-सी परेशानियां होती हैं। सेक्स के दौरान गर्भनिरोधक चीजों का इस्तेमाल न केवल अनचाहे गर्भ ठहरने की संभावना को दूर करता है, बल्कि कई संक्रामक रोगों से भी दोनों को बचाता है? इसलिए शादी से पहले कॉन्ट्रासेप्टिव्स की पर्याप्त जानकारी लेकर अपनी सुविधानुसार उनका इस्तेमाल करें।

10. ज्यादातर लड़कियां सम्भोग के लिए पहल करने में संकोच करती हैं, पर अगर आप अपने पति को खुश करने के लिए कुछ नया प्रयास करना चाहती हैं, तो खुद पहल करके अपने पति को एक सुंदर सरप्राइज दें।

11. शादी के आरम्भिक दौर ज्यादातर जोडे़ एक ही सेक्स पोजीशन ट्राई करते हैं, जिससे धीरे-धीरे उनकी सेक्स लाइफ बोरिंग होने लगती है। अपनी सेक्स लाइफ में ताजगी लाने के लिए आपसी सहमति से समय-समय पर कुछ नए पोजीशन्स ट्राई करते रहें।

12. अपनी सेक्स की दुनियां को केवल बेडरूम तक ही सीमित न रखें। सेक्स लाइफ में ताजापन बनाए रखने के लिए नई-नई जगहों पर जाएं। इससे आपकी सेक्स लाइफ में एक रोमांच भी बना रहेगा।

13. नए शादीशुदा जोड़ों को को अपनी सेक्सुअल फैंटेसी को आपस में खुलकर शेयर करना चाहिए। अपनी सेक्सुअल फैंटेसी को अपने पार्टनर से शेयर करके आप सम्भोग का पूरा आनंद ले सकते हैं।

14. अपने पार्टनर को सेक्स के लिए उकसाने व प्रेरित करने के लिए कमरे को खुशबूदार बनायें, कैंडल्स जलाकर उसकी रोशनी से कमरा सजाकर व अपने पार्टनर के फेवरेट रोमांटिक गाने लगा सकते हैं। इससे बेडरूम में वातावरण रोमांटिक हो जाता है।

15. आज की तारीख में हर कोई फिट, सुंदर और सेक्सी पार्टनर चाहता है, इसलिए आप अपनी पर्सनेलिटी व लुक्स पर विशेष ध्यान दें, खुद को सजाइए, संवारिए और जीत लीजिए अपने हमदम व पार्टनर का प्यार भरा दिल।

16. एक-साथ एक-दूसरे से सट कर बैठ कर कोई रोमांटिक फिल्म देखें। साथ में कोई अच्छी-सी कामुक किताब पढ़ें या लव गेम्स खेलें। इससे आपकी लव लाइफ व सेक्स लाइफ दोनों ही शानदार और जानदार बनी रहती हैं।

17. बेहतर सेक्स लाइफ के लिए अपने पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें और समझें। उसकी इच्छाओं और जज़्बात को समझें। अपने प्यार और जोश के जादू से अपने पार्टनर को दीवाना कर दें।

18. काफी बार तो ऐसा भी होता है कि एक पार्टनर तो सेक्स के लिए व्याकुल व उत्सुक बना रहता है, जबकि दूसरा केवल प्यार भरा वक्त साथ बिताना चाहता है। ऐसे में पार्टनर्स का बुरा मान जाना व अतृप्त होना लाजमी है। ऐसे में सही आपसी तालमेल व समझ बहुत मायने रखता है। अगर किसी को कोई समस्या है, तो खुलकर अपने पार्टनर को बताए, ताकि वह आपको समझ सके। खासतौर पर महिलाओं को समझना होगा कि जब तक आप खुलकर अपनी समस्या अपने पति को नहीं बताएंगी, तो उन्हें कैसे पता चलेगा। आप दोनों को ही समस्या को हल करके सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाना सीखना होगा।

19. कभी-कभार वाइल्ड सेक्स की भी कोशिश करें। यह आइडिया आपके पार्टनर को रोमांच और जोश से देगा और आप सेक्स का पूरा मजा ले पायेंगे।

20. सेक्स लाइफ में पहली रात को रोमांटिक को बनाए रखें। कभी-कभी कमरे को लैवेंडर की खुशबू और बेड को गुलाब की पंखुडि़यों से सजाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *