Sharab Sex Life Ko Kaise Kharab Karti Hai

Published by: 0

chetanonline.com

शराब, जो कर सकती है आपकी सेक्स लाइफ खराब!

आजकल शराब पीना जैसे आम बात हो गई है, कोई फैशन-सा हो गया मानो। कोई भी छोटी-बड़ी पार्टी, सामाजिक या पारिवारिक समारोह व फंक्शन हो, बिना शराब के तो जैसे रंग ही नहीं जमता। बड़े बुजुर्ग की बात तो छोड़ दें, आजकल तो कम उम्र के युवा भी जिनमें लड़कियां भी शामिल हैं, शराब का सेवन करने लगी हैं, जोकि सरासर गलत है। शराब पीना बहुत गलत और हानिकारक है, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। क्योंकि कोई भी रोग या बीमारी अमीरी-गरीबी या फिर स्त्री-पुरूष का भेद करके नहीं लगता। जिसकी सेहत तबाह करनी होती है, उसे चुनकर अपनी बांहों में जकड़ ही लेता है रोग।
लेकिन इस हिंदी लेख में शराब को लेकर हम जो चर्चा करने वाले हैं, वह स्त्री-पुरूष या फिर यूं कह लें कि पति-पत्नी की सेक्स लाइफ के गंभीर विषय में है।

शराब और सेक्स-

chetanonline.com

कई पुरूषों की यह धारणा होती है कि अगर वह मदिरापान करके अपनी पत्नी या स्त्री के पास जायेंगे, तो उनकी सेक्स परफाॅर्मेंस गजब की साबित होगी। वह लंबे समय सेक्स का आनंद ले पायेंगे। यह बात सही है कि शराब के नशे में व्यक्ति कुछ समय के लिए उत्तेजित हो जाता है, लेकिन यह नशा काम बनाने की बजाये, अक्सर काम बिगाड़ता ही है। कुछ समय के लिए भले ही व्यक्ति नशे के जुनून में अपनी चिंता व उलझनों को भूलकर सेक्स का आनंद लेता है, मगर फिर नशा उतरने पर वही परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है। अगली बार फिर शराब का सेवन करके संभोग करता है और धीरे-धीरे उसे इसकी आदत पड़ जाती है। उसकी वास्तविक उत्तेजना और तनाव पूरी तरह समाप्त हो जाती है, जिससे व्यक्ति नपुंसकता का भी शिकार हो सकता है।

आप यह हिंदी लेख chetanonline.com पर पढ़ रहे हैं..

तो आइए जान लेेते हैं कि क्यों ‘शराब’ का सेवन ‘सेक्स लाइफ’ के लिए नुकसानदायक होता है..!

मान-प्रतिष्ठा का हनन-

chetanonline.com
शराब से सेहत का नाश तो होता ही है, साथ ही आपकी मान-प्रतिष्ठ व छवि भी दाव पर लगा जाती है। खासकर यदि आप सुहागरात में मदिरापान करके पत्नी के समक्ष जाते हैं, तो इससे आपकी दुल्हन आपसे घृणा भी कर सकती है। उसकी नजरों में आप केवल एक शराबी प्रवृति के ही समझे जायेंगे, जोकि आपकी वो एक रात ही नहीं, हर आने वाली रात और दिन को खराब कर सकता है।

शुक्राणुओं की संख्या घट जाना-
पुरूष जितना अधिक नशा करेगा या जितना ज्यादा मानसिक तनाव लेगा, उतना ही उसके शुक्राणुओं के बनने की संभावना भी कम होगी। एक शोध द्वारा यह बात सामने आई है कि जरूरत से ज्यादा और लगातार शराब पीने वाले व्यक्ति के शुक्राणु प्रभावित हो जाते हैं। वह जितनी अधिक शराब पीता है, उतनी ही उसके वीर्य की गुणवत्ता नष्ट व समाप्त होती है।

Sharab Sex Life Ko Kaise Kharab Karti Hai

सेक्स-प्रदर्शन को खराब करती है-
शराब के नशे में व्यक्ति को लगता है कि अब वह जमकर सेक्स का आनंद लेगा और अपनी महिला पार्टनर को भी पूर्ण तृप्त कर देगा, लेकिन होता इसके एकदम विपरीत है। जब व्यक्ति अपनी क्षमता से एक या दो पैग अधिक ले लेता है, तो वह अपना नियंत्रण खो बैठता है। यहां तक कि कभी-कभी लिंग में भी पूर्ण तनाव नहीं आ पाता। यह आपकी सेक्स परफाॅर्मेंस को पत्नी के सामने शर्मिन्दा कर देता है। तब आपको लगता कि काश! कम पी होती या फिर पी ही नहीं होती। शायद इन्हीं सब कारणों को ध्यान में रखकर शैक्सपीयर ने अपना विचार रखा है कि शराब, ‘सेक्स उत्तेजना’ तो बढ़ाती है, लेकिन उसके प्रदर्शन को गिरा देती है।

यह भी पढ़ें- शीघ्रपतन

घातक सेक्स लाइफ-
शराब अच्छे-भले व्यक्ति का विवेक हर लेती है। शराब पीकर सेक्स करने के दौरान स्त्री हो या पुरूष सातवें आसमान पर उड़ने लगते हैं। उन्हें अपने अच्छे-बुरे का ध्यान ही नहीं रहता है। बस नशे में यही होड़ रहती है कि कैसे भी हो, सेक्स का आनंद जल्दी से प्राप्त कर लिया जाये। इसी वजह से कई प्रकार के यौन संक्रमित रोग घेर लेते हैं, लापरवाही में गर्भ ठहर जाना, यहां तक कि पुराने रिश्तो में भी दरार आ जाती है। इसके अतिरिक्त भी कई प्रकार की बामारियां हो जाती हैं। स्त्रियों शराब के कारण मासिक धर्म देर से आना या फिर आना ही नहीं और आना तो बड़ी कष्टदायी रूप से। हारमोन संतुलन भी शराब की वजह से डांवाडोल हो जाता है, जिसका प्रभाव सीधे सेक्स लाइफ पर पड़ता है। कैंसर रोग होने की संभावना भी बनी रहती है, लीवर नष्ट हो जाता है, पाचनतंत्र प्रभावित होता है, बहुत ज्यादा शराब के आदि व्यक्ति का दिल भी कमजोर हो जाता है, क्योंकि शराब पीने के बाद ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिस कारण दिल अधिक तीव्र गति से धड़कता है।

सेक्सुअल गलती कर बैठना-

chetanonline.com
नशे के आलम में मस्ती में चूर होकर सेक्स के दौरान गर्भनिरोधक वस्तुओं को अनदेखा कर देना आम बात है, क्योंकि उस समय आप इस स्थिति में नहीं होते कि अपना या भविष्य का ख्याल रख सको। उस समय तो अपनी ही सुध नहीं होती, तो अपने अच्छे बुरे की सुध कहां से होगी। पछतावा तो तब होता है, जब अगले दिन नशा उतरता है। फिर इसका नतीजा अनचाहे गर्भ के रूप में निकलता है।

यह भी पढ़ें- धात रोग

सेक्स के पल गंवा देना-
व्यक्ति कई बार ये सोचकर शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन कर लेता है कि चलो इससे हमारी सेक्स टाइमिंग बढ़ेगी और आनंद भी बढ़ेगा। लेकिन कभी-कभार होता यह है कि नशे के कारण व्यक्ति बिस्तर पर पड़ते ही या फिर जहां शराब पी रहा था वहीं, पड़ा-पड़ा सो जाता है। जिस कारण आपके और आपके पार्टनर का मजा किरकिरा हो जाता है।

सेक्स से संबंधित किसी भी समस्या के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://chetanonline.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *