Sex Ki Jankari

0

Sex Ki Jankari

सेक्स की जानकारी

युवाओं के लिए सेक्स-

Sex Education For Youth, Knowledge Of Sex, Sex Kya Hai, Sex Tips

अक्सर देखा गया है कि सेक्स के नाम से ही युवा बहुत ज्यादा उत्साहित और जिज्ञासु हो जाते हैं। उनके लिए सेक्स हमेशा से ही रहस्यमय रहा है। जब भी उन्हें सेक्स करने का मौका मिलता है, तो वे असंतुलित हो जाते हैं। कई बार इसी उत्साह के कारण वे अनेक गलतियाँ भी कर बैठते हैं। इसलिए सेक्स के समय युवाओं का मानसिक रूप से स्वस्थ व परिपक्व होना बेहद जरूरी है।

तो आइए जानें कि युवाओं को सेक्स से पहले किन बातों पर ध्यान देना चाहिए..

आप यह हिंदी लेख Chetanonline.com पर पढ़ रहे हैं..

Sex Ki Jankari

1. युवा सेक्स(संभोग) के समय जल्दबाजी न करें। इसे करने से पहले दोनों साथियों का एक-दूसरे के मन से डर को निकालना जरूरी है। उनका एक-दूसरे से भावनात्मक लगाव भी बहुत जरूरी है। सेक्स से पहले ऐसी कोई बात न करें, जिससे आपके साथी का मूड खराब हो जाए।

2. सेक्स को कभी गंदे रूप में न देखें। ऐसा देखा गया है कि यदि आपका पार्टनर सेक्स से पहले खुश है और सेक्स के समय फोरप्ले होता है, तो आपकी लाइफ में आधे से ज्यादा तनाव यूं ही कम हो जाता है। यह जरूरी नहीं कि हमेशा शारीरिक संबंध ही बनायें जायें, बल्कि आप अपने साथी के साथ ओरल सेक्स को भी एन्ज्वाॅय कर सकते हैं।

3. आप सावधानी और सुरक्षा से ही सेक्स को भली-भाँति एन्ज्वाॅय कर पायेंगे। युवाओं को ध्यान रखना चाहिए कि वे किसी प्रोफेशनल महिला या पुरूष के साथ बाहर संबंध न बनायें। क्योंकि न सिर्फ किशोरियों में सेक्स समस्या होती है, बल्कि अधिक उम्र की महिलाओं में भी सेक्स समस्या होना आम बात है।

यह भी पढ़ें- शीघ्रपतन

4. संभोग करने से पहले पुरूष और महिला दोनों को ही एक-दूसरे के ऑर्गन्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जिससे सेक्स का भरपूर आनंद ले सकें। अगर आप संतान(बच्चा) नहीं चाहते और न ही किसी तरह की सेक्स समस्याओं से जूझना चाहते हैं, तो सेक्स से पहले सावधानियाँ बरतनी जरूरी हैं। सेक्स से पहले कंडोम या गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग करें।

5. यदि आप मानसिक रूप से अपने साथी से संतुष्ट हैं, तभी आप मानसिक तौर पर शारीरिक तौर पर स्वस्थ रह पायेंगे। सेक्स के लिए सावधानी और सुरक्षा बहुत जरूरी है, तभी आप इसे एन्ज्वाॅय कर पायेंगे।

6. सेक्स दिल को मजबूत बनाता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम होती है। एक सप्ताह में सेक्स दो बार या उससे अधिक बार करने से महिलाओं में घातक दिल के दौरे की संभावना उन महिलाओं की तुलना में कम हो जाती है, जो सेक्स कम करती हैं।

7. सेक्स महिलाओं में कैंसर, सिस्ट जैसी बीमारियों के भी खतरे को कम करता है। इससे कई बीमारियाँ जैसे- गठिया, सिर दर्द आदि से राहत मिलती है। यह महिलाओं में आत्मसम्मान को भी बढ़ाता है। यह एक तरह का शारीरिक व्यायाम है, जो आपको स्वस्थ रखता है।

8. जो युवक संभोग के दौरान सही तरीके से यौन क्रियाएं नहीं कर पाते या फिर बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाते हैं, तो इसका अर्थ है कि उनमें नपुंसक होने के लक्षण मौजूद हैं। दरअसल नपुंसकता का संबंध सीधे तौर पर ज्ञानेन्द्रियों से होता है। ऐसे में नवयुवक कई बार इस बारे में परामर्श नहीं ले पाते, जिससे रोग बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- स्वप्नदोष

9. हालांकि नपुंसकता अधिक उम्र के व्यक्तियों में ज्यादा पाई जाती है। ऐसे पुरूष, महिलाओं के पास जाने से भी घबराते हैं। ऐसे व्यक्ति की महिला साथी कभी पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं हो पाती। कुछ पुरूष नपुंसक नहीं भी होते, लेकिन घबराहट और मन में डर, भविष्य में ऐसे पुरूषों को नपुंसक बना देता है। ऐसे लोग घबराहट के कारण अपनी महिला साथी से दूर-दूर रहने लगते हैं, इसलिए सेक्स को बोझ न समझें। इसका आनंद उठायें।

सेक्स समस्या से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://chetanclinic.com/

Summary
Sex Ki Jankari
Article Name
Sex Ki Jankari
Description
इस हिदी ब्लाॅग में स्त्री/पुरूष (Male/Female) के गुप्त रोग (Gupt Rog) और सेक्स समस्या (Sex Problem) का इलाज (Treatment ) की पूरी जानकारी दी गई है। 9211166888
Author
Publisher Name
Chetan Anmol Sukh
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *