Sex Ke Fayde

0

Sex Ke Fayde

सेक्स के फायदे

संबंधों में जरूरी है सेक्स संतुष्टि

Sex Satisfaction, Good Sex Life, Satisfied Sex, Marriage Sex Life

संबंधों में एक-दूसरे का साथ बेहद जरूरी है। आपसी संबंधों में जहां एक साथी का दूसरे साथी से मानसिक जुड़ाव होता है, ऐसे में शारीरिक देह को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। मानसिक जुड़ाव के साथ-साथ शारीरिक जुड़ाव भी संबंधों में मधुरता लाता है। पति-पत्नी के संबंधों में सेक्स का अपना अलग महत्व है। न सिर्फ पति-पत्नी बल्कि वैवाहिक जीवन में सेक्स का महत्व बहुत अधिक होता है। इससे पति-पत्नी न सिर्फ एक-दूसरे के नजदीक रहते हैं, बल्कि सेक्स संबंधों में आयी खटास को भी दूर करता है। जिस प्रकार जीवन में भोजन की आवश्यकता होती है, ठीक उसी तरह से वैवाहिक जीवन में सेक्स की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं संबंधों में सेक्स के महत्व के बारे में..

आप यह हिंदी लेख Chetanonline.com पर पढ़ रहे हैं..

सेक्स के लाभ-

Sex Ke Fayde

1. सही मायने में सेक्स सिर्फ भौतिक सुख ही नहीं, बल्कि मानसिक सुख भी देता है। इसके साथ ही ये तनाव दूर करने में बहुत कारगर है। सेक्स के माध्यम से पति-पत्नी के संबंधों में भावनात्मक जुड़ाव अधिक दिखाई देता है।

2. सेक्स न करने के कारण पति-पत्नी दोनों के मन में ही ये भावना पनपने लगती है कि उनका पार्टनर उन्हें प्यार नहीं करता, जिससे घर में छोटे-छोटे क्लेश भी भयंकर रूप ले लेते हैं।

3. पुरूषों के मन में संबंधों में खटास की बात तभी आती है, जब वो एकांत में बैठकर बड़ी ही गहराई से अपनी सेक्सुअल लाइफ के बारे में सोचते हैं। तब उन्हें एहसास होता है कि उनकी सेक्स लाइफ कितनी बोरिंग है। या फिर उनकी सेक्स लाइफ तो है ही नहीं, केवल औपचारिकता मात्र है।

4. यदि पति-पत्नी के बीच सेक्सुअल रिलेशन अच्छे होंगे, तो परिवार में भी सुख-शांति बनी रहेगी और रिश्तों में भी मधुरता की ताजगी बनी रहेगी।

कैसे रखें सेक्स संतुष्टि को कायम?

1. हर समय पत्नी से सेक्स, संभोग आदि की बात न करें, नहीं तो इससे बोरियत हो सकती है या फिर हमेशा ही संभोग के लिए तैयार न रहें, बल्कि ओरल सेक्स भी कई बार मानसिक शांति देता है।

यह भी पढ़ें- धात रोग

2. अपने साथी के करीब खुशी-खुशी जायें, किसी भी तरह का कोई तनाव न लें और नहीं अपने साथी को लेने दें। खुशनुमा माहौल में ही संभोग का आनंद दोगुना बढ़ता है।

3. एक-दूसरे के करीब आने पर केवल एक-दूसरे की आंखों में देखें, प्यार ढूंढे और महसूस करें, एक-दूसरे के बारे में बात करें, प्रेम का इजहार करें। ध्यान रहे किसी तीसरे को बीच में लाने का प्रयास दोनों में से कोई भी न करे।

4. जब भी अपने साथी के पास जायें साफ-सुथरे रहें, नहीं तो आपके साथी का मूड खराब हो सकता है।

5. जरूरी नहीं कि एक ही पार्टनर हमेशा पहल करें। कभी-कभी दूसरा पार्टनर पहल करेगा तो संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी।

6. यदि किसी बात को लेकर तनाव हो गया था, तो सेक्स के दौरान उन बातों पर जिक्र बिल्कुल न करें, जिससे आपका साथी नाराज हो गया था।

Sex Ke Fayde

एक-दूजे को दें पूरा समर्पण-

(क.) पति-पत्नी का केवल अपने बिस्तर पर एक साथ सोना और सेक्स करना ही वैवाहिक जीवन नहीं कहलाता, बल्कि उन दोनों के बीच एक-दूसरे के प्रति सम्पूर्ण समर्पण की भावना होना तथा संतुष्टि प्राप्त होना भी जरूरी होता है।

(ख.) पति-पत्नी किसी में भी सेक्स से संबंधित कोई दोष है, तो उसका उपचार ठीक प्रकार से करना चाहिए। ताकि अपने संबंधों को गहरा बनाया जा सके।

(ग.) पति-पत्नी दोनों को वैवाहिक जीवन में सेक्स के महत्व को ठीक प्रकार से समझना चाहिए, क्योंकि इसके बिना उनका वैवाहिक संबंध गहरा नहीं हो सकता है। वैवाहिक जीवन सुखी, संतुलित और आनंदपूर्ण बना रहे, इसके लिए पति-पत्नी को चाहिए कि वह सेक्स के ज्ञान को ठीक प्रकार से समझ लें।

सेक्स समस्या से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://chetanclinic.com/

Summary
Sex Ke Fayde
Article Name
Sex Ke Fayde
Description
इस हिदी ब्लाॅग में स्त्री/पुरूष (Male/Female) के गुप्त रोग (Gupt Rog) और सेक्स समस्या (Sex Problem) का इलाज (Treatment ) की पूरी जानकारी दी गई है। 9211166888
Author
Publisher Name
Chetan Anmol Sukh
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *