Do girls know about these 8 things about their sexual health? क्या लड़कियां जानती हैं अपने यौन स्वास्थ्य के बारे में ये 8 बातें?

Published by: 0

अधिकतर लड़कियों को यही लगता होगा कि उन्हें अपने यौन स्वास्थ्य यानी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में अच्छी तरह से जानकारी, इंटरनेट पर पढ़कर सब जान और समझ ही लिया है न। जब बात सेक्स और सेक्स से संबंधित सेहत की हो तो आपमें से ज्यादातर स्त्रियों को लगता है कि इस बारे में आपको वो सब जानकारी है, जिन्हें जानना जरूरी है। विशेष कर विवाहित महिलायें जो सालों से सेक्सुअली एक्टिव हैं इस बारे में आत्मविश्वास से भरी होती हैं। लेकिन आपको जानकर अचम्भा होगा कि भले ही आप वर्षों से सेक्स की दुनियां से परिचित हों, मगर फिर भी ऐसी बहुत सारी बातें हैं, जिनके विषय में आपको भी नहीं पता होगा। आइए हम आपको बताते हैं वो बातें जो अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में जिसकी जानकारी आपको और हर लेडी को होनी चाहिए।

1. कंडोम से सुरक्षा नहीं :
हालांकि आपको हमेशा शारीरिक संबंध के दौरान सुरक्षा बरतनी चाहिए। कंडोम आपको सीधे तौर से अपने पार्टनर के प्राइवेट के कांटेक्ट में नहीं आने देते, लेकिन इससे STD (Sexually Transmitted Disease) न हो, ये जरूरी नहीं। आपके ‘खास अंग’ से किसी भी प्रकार का कान्टेक्ट इस रोग का कारण बन सकता है। वैसे तो कंडोम इस रिस्क को कम करता है, लेकिन यह इस बात की कोई पक्के तौर पर गारंटी नहीं देता, कि आपको कोई भी यौन बीमारी नहीं होगी।

2. प्राइवेट पार्ट की सफाई जरूरी :
रात को आप सोना चाहती हों या फिर कुछ और समय अपने पति या पार्टनर के साथ गुजारना चाहती हों, सेक्स के फौरन बाद एक बार वाशरूम जाकर अपने जनानांग को अच्छे से धोना अति आवश्यक है। हर सेक्स एक्ट के बाद अपने प्राइवेट पार्ट को धोने से यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन(Urinary Tract Infection) यानी प्राइवेट पार्ट में होने वाले इन्फेक्शन का खतरा काफी कम हो जाता है। सम्भोग क्रिया के बाद बैक्टीरिया आपके दूसरे प्राइवेट पार्ट्स में जाकर इन्फेक्शन कर सकता है और धोने से इसके चांसेज काफी कम हो जाते हैं।

3. वैजाइना अपने आप से भी स्वच्छ रहती है :
जब बात वैजाइना की साफ-सफाई की आती है, तो आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। टीवी या मैगजीन में अगर आपने यहां की सफाई करने वाले स्पेशल वाइप्स के बारे में देखा है तो उस पर भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है। बहुत अधिक मात्रा में बाजारू प्रोडक्ट आपके लेडी पार्ट के नेचुरल लेवल को बिगाड़ सकते हैं। इसीलिए रोज की ही तरह अपने अक्सर इस्तेमाल होने वाले साबुन और पानी से ही इसकी साफ-सफाई कीजिए।

4. पाप(Pap) टेस्ट कराना है जरूरी :
पैप टेस्ट(Pap Test) एक ऐसी सर्विकल स्क्रीनिंग है, जिसमें गर्भाशय में कैंसर की संभावना का पता लगाया जाता है। 21 वर्ष पूरे हो जाने के बाद हर लड़की को यह टेस्ट करवाना आवश्यक है। अगर आप सेक्सुअली एक्टिव हैं, तो पाप टेस्ट हर साल करवाना सेक्स हेल्थ के लिए और आवश्यक हो जाता है। अगर अब तक आपने एक बार भी ये टेस्ट नहीं करवाया है, तो जल्द ही करवाएं।

5. पैप टेस्ट में STD की जांच नहीं :
अगर आपको लगता है कि पैप टेस्ट में ही आपको अपनी सारी सेक्स हेल्थ और बीमारियों का पता चल जाएगा, तो यह भी सोच भी गलत है। यह टेस्ट सिर्फ सर्विकल सेल्स की एबनॉर्मलिटी चेक करता है। अगर आप नियमित तौर से संभोग करती हैं तो आपको अलग से STD की जांच के लिए टेस्ट करवाना चाहिए।

6. STD (Sexually Transmitted Disease) से बेखबर हो सकती हैं आप :
कुछ सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीसेस ऐसी होती हैं, जिनके बाहरी तौर से कोई सिम्पटम्स नज़र नहीं आते। मतलब कि ऐसा भी हो सकता है, कि आपको कोई रोग हो चुका हो और आपको इसकी जानकारी ही न हो पाये, क्योंकि आप पूरी तरह खुद को नार्मल फील कर रही हैं। लेकिन ऐसी कुछ रोग के परिणाम बहुत घातक हो सकते हैं, जिनमें पेल्विक में सूजन या बांझपन भी शामिल है।

7. HPV किसी को भी हो सकता है :
सेक्सुअली एक्टिव लोगों में HPV(Human Papilloma Virus) हो सकता है, फिर चाहे वो पुरूष हो या महिला। कुछ लोगों का ऐसा सोचना है कि यह केवल पुरूषों को होने वाला रोग है, लेकिन ऐसा नहीं है। किसी भी तरह के शारीरिक संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति को यह वायरस हो सकता है और कभी-कभी इसके कोई लक्षण नजर नहीं आते। अगर आप किसी HPV से ग्रसित व्यक्ति के साथ वैजिनल, एनल या ओरल सेक्स करती हैं तो यह वायरस आपकी सेक्स हेल्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। हालांकि ये ज्यादा घातक बीमारी नहीं है, लेकिन हर साल इसका टेस्ट भी अवश्य करवाएं।

8. व्यायाम है जरूरी :
अपने पेल्विक की मसल्स को दुरूस्त व मजबूत करने के लिए आप वर्क आउट भी कर सकती हैं। इस तरह के वर्क आउट को कीगेल एक्सरसाइज के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें यूरिनरी और पेल्विक फ्लोर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। विशेषकर बच्चे के जन्म के बाद यह एक्सरसाइज ज्यादा लाभ पहुंचाती है। एक्सरसाइज करने से आपके लेडी पार्ट भी फर्म रहते हैं। पेल्विक मसल्स को हेल्दी रखने का सबसे आसान तरीका कुछ देर के लिए अपना यूरिन रोकना भी है। आप कभी भी, कहीं भी अपनी इन मसल्स को फर्म रखने के लिए यह छोटी सी एक्सरसाइज कर सकती हैं और सेक्स हेल्थ को अच्छा रख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *